हांगकांग : कैरी लाम को नहीं चाहिए दूसरा कार्यकाल-Hong Kong: Carrie Lam does not want a second term

हांगकांग की नेता कैरी लाम ने सोमवार को कहा कि वह दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगी। अब अगले नेता का चुनाव मई में किया जाएगा। लाम के कार्यकाल में ही 2019 में सरकार के खिलाफ व्यापक स्तर पर प्रदर्शन हुए थे और उन्होंने देश में सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया था, जिससे विरोध के स्वर को दबा दिया गया।

लाम ने कहा, ‘मैं इस साल 30 जून को मुख्य कार्यकारी के तौर पर अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा करूंगी और मैं अपनी 42 साल की जन सेवा को भी विराम दूंगी।’ उन्होंने स्थानीय अधिकारियों और बेजिंग में केंद्रीय प्राधिकारियों के अपने दल का भी आभार व्यक्त किया और कहा कि उनकी अपने परिवार के साथ और वक्त बिताने की योजना है।

कई महीनों से ये अटकलें लगाई जा रही थीं कि लाम दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव में खड़ी होंगी या नहीं, लेकिन उन्होंने कहा कि पिछले साल बेजिंग में केंद्र सरकार को उन्होंने अपना निर्णय बता दिया था और इस फैसले का सम्मान किया गया। लाम ने कहा, ‘मेरे मुख्य कार्यकारी पद पर कार्यकाल के दो साल से भी कम वक्त में प्रत्यर्पण विरोधी विधेयक और विदेशी ताकतों के हस्तक्षेप के कारण तथा कोविड-19 की वजह से, मैं बेहद दबाव में थीं। हालांकि, केंद्रीय प्राधिकारियों के पूर्ण समर्थन से मुझे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली।’ लाम ने ऐसे कार्यकाल का नेतृत्व किया, जिसमें बेजिंग ने ब्रिटेन की इस पूर्व कालोनी पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया।

हांगकांग में 2019 में व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों ने लाम के इस्तीफा देने की भी मांग की। बेजिंग ने इस पर 2020 में सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया, जिससे अर्द्धस्वायत्त चीनी शहर में असंतोष दबा दिया गया। हांगकांग के मीडिया के मुताबिक, सरकार में नंबर दो की हैसियत रखने वाले जान ली अगले नेता पद की दौड़ में शामिल हो सकते हैं। मुख्य सचिव ली प्रदर्शनों के दौरान शहर की सुरक्षा के प्रमुख थे।

हांगकांग के नेता का चुनाव सांसदों, विभिन्न उद्योगों के प्रतिनिधियों और पेशेवर तथा बेजिंग समर्थक प्रतिनिधियों की एक समिति द्वारा किया जाता है।प्रदर्शन कारियों की 2019 में एक मांग शहर के मुख्य कार्यकारी का सीधा चुनाव कराने की भी थी। शहर में पहले 27 मार्च को मुख्य कार्यकारी के चुनाव होने थे, लेकिन कोरोना संक्रमण फैलने के कारण बिगड़े हालात के मद्देनजर चुनाव आठ मई तक के लिए स्थगित कर दिए गए।



Reference-www.jansatta.com

Add a Comment

Your email address will not be published.