High school in Kabul shaken by three blasts, at least 25 students killed-हाई स्‍कूल में तीन धमाकों से दहला काबुल, कई छात्रों के मारे जाने की खबर

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में मंगलवार को एक के बाद एक लगातार तीन धमाके हुए हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार इन धमाकों में 25 लोग मारे गए हैं। अफगानिस्तान सुरक्षा अधिकारियों की ओर दी गई जानकारी के मुताबिक ये ब्लास्ट पश्चिम काबुल में हुए हैं। पहला धमाका मुमताज एजुकेशनल सेंटर के पास हुआ जबकि दूसरा धमाका अब्दुल रहीम शहीद हाई स्कूल के पास हुआ। तीसरे ब्लास्ट भी स्कूल के निकट हुआ है। धमाका ऐसे वक़्त हुआ जब बच्चे छुट्टी के दौरान स्कूल से बाहर निकल रहे थे।

आत्मघाती हमलावर (Suicide Bomber) का हुआ इस्तेमाल: अफगानिस्तान के मामलों पर निगाह रखने वाले अमेरिकी पत्रिका ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के पत्रकार एहसानुल्लाह अमीरी ने बताया है कि  काबुल के शिया बहुल इलाके दशते बरचि में स्कूल पर हुए हमले को आत्मघाती हमलावर के जरिये अंजाम दिया गया है।

उन्होंने लिखा कि धमाका अब्दुल रहीम शहीद हाई स्कूल के गेट के पास हुआ जब बच्चे स्कूल के गेट से निकल रहे थे। धमाके से बची एक शिक्षक ने उनको बताया है कि उन्हें स्कूल में बड़ी संख्या में मौतों की आशंका है।

गौरतलब है कि पश्चिमी काबुल में मौजूद अब्दुल रहीम शहीद हाई स्कूल देश के सबसे चर्चित स्कूलों में से एक है। इस स्कूल में ज्यादातर बच्चे अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक हजारा समुदाय से आते हैं। पिछले साल तालिबान के सत्ता संभालने के बाद से हजारा समुदाय को लगातार आतंकी निशाना बना रहे हैं।

इस्लामिक स्टेट पर शक: अफगानिस्तान में अमेरिकी सेनाओं के जाने के बाद सुन्नी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट काफी एक्टिव हो गया है और लगातार अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय पर हमले कर रहा है। तालिबान की तरफ से इस हमले को लेकर कहा गया है कि सभी हम इसकी जांच कर रहे हैं। अगस्त में सत्ता संभालने के बाद हमने देश को सुरक्षित रखा है लेकिन अंतर्राष्ट्रीय अधिकारियों और एजेंसियों ने देश में आतंकवाद बढ़ने की आशंका जताई है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले दिनों इस्लामिक स्टेट देश में कई आतंकी हमलों को अंजाम दे चुका है।



Reference-www.jansatta.com

Add a Comment

Your email address will not be published.