Corona Updates: More than 86 percent adults fully vaccinated, cases increase again in Delhi, US Vice President infected – Corona Updates: 86 प्रतिशत से अधिक वयस्क पूरी तरह से वैक्सीनेटेड, दिल्ली में फिर बढ़े मामले, अमेरिकी उप राष्ट्रपति हुईं संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दावा किया है कि 86 प्रतिशत से अधिक वयस्क पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं। लेकिन बावजूद इसके कोरोना फिर से रफ्तार पकड़ रहा है। मुंबई में कोरोना के 102 नये मामले सामने आए हैं। फरवरी 2022 के बाद एक दिन में ये सर्वाधिक मामले हैं। दिल्ली में कोरोना रफ्तार पकड़ने लगा है। उधर, अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के कोरोना की चपेट में आने की खबर मिल रही है।

दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,204 नए मामले सामने आए वहीं एक व्यक्ति की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस दौरान सकारात्मकता दर 4.64 प्रतिशत रही। राजधानी में सोमवार को 1,011 मामले सामने आए थे। एक व्यक्ति की मौत हुई थी। जबकि सकारात्मकता दर बढ़कर 6.42 प्रतिशत हो गई थी। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिल्ली में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 18,77,091 है जबकि मृतकों की संख्या 26,169 है।

उधर, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बीच दिल्ली सरकार ने तय किया है कि सार्वजनिक स्थानों पर कोविड प्रोटोकाल लागू करने के लिए अभियान तेज किया जाएगा। राजधानी के 11 जिलों में इस तरह के नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए अभी तक 70 से अधिक टीमें बनाई गई हैं। सरकार का कहना है कि इस महीने की शुरुआत में मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना हटाये जाने के बाद लोग बेफिक्र हो गये थे। लेकिन सरकार ने जुर्माना फिर से लगा दिया है और उल्लंघन करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

कर्नाटक में भी दिख सकती है सख्ती

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मंगलवार को संकेत दिया कि केंद्र की सलाह के आधार पर राज्य के हवाई अड्डों और सीमावर्ती जिलों में एहतियाती व निगरानी उपायों को फिर से लागू किया जा सकता है। उन्होंने लोगों से वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे एहतियाती उपायों का पालन करने की अपील की। बोम्मई ने कहा कि सभी को एहतियाती उपायों का पालन करना होगा, चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अस्पतालों में भर्ती होने के मामले बढ़े नहीं हैं।

बूस्टर डोज के बाद भी हैरिस भी कोरोना की चपेट में

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की मंगलवार को पुष्टि हुई। व्हाइट हाउस ने कहा कि रैपिड और पीसीआर दोनों परीक्षणों में हैरिस के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। हालांकि उनमें बीमारी का कोई लक्षण नहीं दिखा है। हैरिस अपने घर में क्वारंटीन हो गई हैं। ठीक होने के बाद ही वो व्हाइट हाउस लौटेगी। खास बात है कि हैरिस ने टीके की दोनों खुराकें लेने के बाद पिछले साल अक्टूबर में बूस्टर खुराक लगवाया था। उसके बाद एक अप्रैल को उन्होंने एक अतिरिक्त बूस्टर खुराक लगवाया था।



Reference-www.jansatta.com

Add a Comment

Your email address will not be published.