Who is Sumnima udas, whose wedding has been attended by Rahul Gandhi and BJP has created a ruckus – कौन है सुम्निमा उदास, जिसकी शादी में शामिल हुए हैं राहुल गांधी और बीजेपी ने काट दिया बवाल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर एक विवाद खड़ा होता दिख रहा है। उनका नेपाल दौरा इसकी बड़ी वजह है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राहुल गांधी सोमवार को काठमांडू पहुंचे थे। फिर वो अपनी दोस्त सुम्निमा उदास की शादी के कार्यक्रम में शरीक हुए थे। राहुल अपने तीन साथियों के साथ मैरिओट होटल में ठहरे थे। बीजेपी ने इस मसले को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार राहुल गांधी नेपाल में अपनी दोस्त सुम्निमा उदास के विवाह में शामिल होने के लिए काठमांडू आए थे। लेकिन विवाद तब बढ़ा जब कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे वीडियो में राहुल एक नाइटक्लब में कुछ लोगों के साथ पार्टी में दिखे। उनके आसपास मौजूद लोग शराब पी रहे थे। सुम्निमा की शादी निमा मार्टिन शेरपा के साथ हो रही है।

राहुल के वायरल वीडियो को लेकर भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि राहुल गांधी क्या कर रहे हैं, यह उनका निजी मामला है। लेकिन जब राजस्थान राजस्थान जल रहा है तब इस पर चिंता व्यक्त करने के बजाय राहुल नेपाल में नाइटक्लब में पार्टी करते नजर आ रहे हैं।

उधर, कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि वो अपनी दोस्त की शादी में शरीक होने नेपाल गए थे। उनका कहना है कि बीजेपी को इंपोर्ट पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन वो इसके बजाए बेवजह के मुद्दे पर राहुल गांधी को घेर रही है। सुम्निमा के पिता भीम उदास ने कहा कि हमने राहुल गांधी को बेटी की शादी में शामिल होने का न्योता दिया था। भीम उदास म्यांमार में नेपाल के राजदूत रहे हैं।

सुम्निमा उदास CNN इंटरनेशनल की दिल्ली बेस पत्रकार हैं। वो अहम राजनीतिक घटनाक्रम कवर करती रही हैं। उन्होंने अमेरिका की ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म किया है। इसके आलवा उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से मास्टर की डिग्री भी ली है। वह एक पत्रकार के रूप में काम कर चुकी हैं। उन्होंने दिल्ली के निर्भया गैंगरेप को भी कवर किया था।

CNN वेबसाइट पर दर्ज प्रोफाइल के मुताबिक जेंडर इश्यु पर कवरेज के लिए 2014 में सुम्निमा उदास ने अमेरिकी जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर का अवार्ड भी जीता था। भारत के गांवों में स्लेवरी पर रिपोर्ट करने के लिए एक टीम को 2012 में गोल्डन ईगल अवार्ड दिया गया था। सुम्निमा उस टीम का अहम हिस्सा थीं। वो 2014 चुनाव के साथ भारतीय राजनयिक की अरेस्ट के बाद अमेरिका भारत के बीच पनपे विवाद को भी कवर कर चुकी हैं।



Reference-www.jansatta.com

Add a Comment

Your email address will not be published.